HINDI HELPP

Export Meaning and Importance in Hindi / इंपोर्ट एक्सपोर्ट मीनिंग

Export Meaning and importance in Hindi

हम आप को आज Export शब्द के बारे और इसका अर्थ बताए।

Export Meaning and importance in Hindi

आज के समय में लोग Export Meaning and Importance in Hindi में जानना चाहते है । यदि आप भी Export के बारे में जानना चाहते है तो आप हमारे आर्टिकल को पूरा पड़े ।

दोस्तो आप ने काफी बार ट्रक , मालगाड़ी, जहाज आदि में लड़े हुए समान को तो देखा ही होगा। तो क्या आपने उसके बारे में सोचा है ? यह माल/सामान आखिरकार जाता कहां है ? या इन्हे कहां ले जाया जाता है ? दरअसल होता यह है कि ट्रक, मालगाड़ी में लड़ा सामान हमारे देश से दूसरे देश में व्यापार के लिए भेजा जाता है। या हमारे देश में एक राज्य से दूसरे राज्य में व्यापार के लिए भेजा जाता है। इसी को इंपोर्ट एक्सपोर्ट भी कहते हैं। हम आज इसी आर्टिकल में Export Meaning in Hindi के बारे में बताएंगे।

Export Meaning in Hindi / Export Meaning and Importance in Hindi 2022

Export अंग्रेजी भाषा का एक शब्द है जिसे हिंदी में निर्यात, बाहर भेजना कहते हैं। चलो इसके बारे में पूरा बताते हैं। एक्सपोर्ट एक वस्तु/चीज से संबंधित है। जैसे वस्तुओं या सेवाओं को एक स्थान से दूसरे स्थान पर भेजने की प्रक्रिया एक्सपोर्ट कहलाती है। सरल भाषा में बताएं तो किसी भी वस्तु को हमारे देश से विदेशों में भेजा जाए उसे एक्सपोर्ट कहते है।

Export Importance in Hindi

हमारे आर्टिकल को पढ़कर Export Meaning in Hindi के बारे में तो जान ही चुके होंगे। अब हम आपको बताएंगे , Export Importance in Hindi के बारे में । कभी आपने सोचा है कि किसी देश द्वारा किसी वस्तु को निर्यात किया जाता है, तो उस देश को एक्सपोर्ट करने से क्या लाभ है? या क्या उसकी इंपोर्टेंस है? हम आपको आज हमारे आर्टिकल में इसके बारे में बताएंगे।

जब कोई देश किसी दूसरे देश में वस्तुओं चीजों माल को एक्सपोर्ट करता है तो यह देश का बेहतरीन बिजनेस है एक्सपोर्ट बिजनेस किसी भी देश के GDP में Growth के लिए बहुत ज्यादा जरूरी है। किसी भी देश का एक्सपोर्ट बिजनेस जितना ज्यादा होगा, उस देश की जीडीपी उतनी ही बढ़ेगी। और वह देश विकसित देशों की लिस्ट में भी शामिल होगा देश की GDP जितनी ज्यादा होगी उस देश के पास पैसा उतना ही ज्यादा होगा।

निर्यात की जाने वाली वस्तु उसकी मार्केट वैल्यू डिमांड कितनी है उस हिसाब से भी यहां कमाई निर्भर करती है जैसे भारत के चीजों का निर्यात करता है,लेकिन सऊदी अरब जैसे देश केवल तेल का निर्यात करते हैं और वे भारत से ज्यादा पैसा कमाते हैं।

Top 10 Import – Export Business Ideas

कभी आप ने सोचा है , की इंपोर्ट एक्सपोर्ट बिजनेस की शुरुआत कैसे करे ? हम आप को आज Top 10 Import – Export Business Ideas के बारे में बताएंगे । जिसकी आप को जरूरत पड़ सकती है । जिस पर आप अपना बिजनेस शुरू कर सकते है। हम आप को important topic के बारे में बताएंगे।

उपर दिए गए Top 10 Import Export business Ideas से अपना बिजनेस शुरू कर सकते हैं। इंपोर्ट एक्सपोर्ट केवल दो देशों के मध्य ही नही बल्कि दो राज्य, दो जिले के मध्य भी होता है । आपने अपने शहर में काफी इंपोर्ट एक्सपोर्ट के बिजनेस देखे होंगें। आप भी अपने इस बिजनेस को अपने शहर से शुरू करके इंटरनेशन तक कर सकते हैं ।

भारत में पिछले वर्ष (2021) में निर्यात बिसनेस 418 बिलियन अमरीकी डॉलर का हुआ था । Export business में मुख्य योगदान देने वाले product पेट्रोलियम उत्पाद , इंजीनियरिंग वस्तुएं , रत्न और आबूषण ने बेहतर प्रदर्शन किया। 2021-2022 में निर्यात में बड़ा उछाल आया हैं। उससे पिछले वर्ष 2020-2021 में 292अरब डॉलर का निर्यात किया था । भारत के सबसे बड़े 10 निर्यातक देश जिसमे भारत का कितना प्रतिशत है । और कितना व्यापार हुआ , हम आप को नीचे लिस्ट में बताएंगे।

देशआयत
मूल्य USD
$ बिलियन
प्रतिशत
हिस्सा
अमरीका 52.4315.88
सयुक्त
अरब
अमीरात
30.139.13
चीन 16.755.07
हॉमकोंग 13.003.94
सिंगापुर 11.573.51
यूनाइटेड किंगडम 9.332.83
बांग्लादेश 9.212.79
जर्मनी 8.902.70
निदरलंद 8.812.67
नेपाल7.762.3

Online paise kese kamaye in Hindi

instagram pr followers kese badaye

Exit mobile version